सीपीएम की क्रांति

सीपीएम की क्रांति
हम एक लोकतंत्र में रह रहे हैं! 14 मार्च को हुई घटना और उसके बाद सीपीएम के बंद के दौरान गायब हुए दो सौ लोगों का अब तक कोई अता-पता नहीं है्. हां। कुछ लाशें हैं जो इलाके में इस हालत में पायी गयी हैं. क्या हम बता सकते हैं कि इन्होंने किस बात की कीमत चुकायी? क्या हम इसको लेकर आश्वस्त रह सकते हं कि हमें भी कभी ऐसी ही कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी?

Monday, March 19, 2007

नंदीग्राम का मुद्दा फिर गरमाया

फाइल फोटो
नंदीग्राम की घटना के विरोध में संसद की कार्यवाही फिर बाधित हुई
कोलकाता में नंदीग्राम की घटना का विरोध कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज में छह लोग घायल हुए हैं. संसद में भी यह मुद्दा छाया रहा.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जमीयते-उलेमा-ए-हिंद के कार्यकर्ताओं ने नंदीग्राम में भू-अधिग्रहण का विरोध कर रहे लोगों पर हुई पुलिस फ़ायरिंग के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया.

प्रदर्शनकारी पुलिस अवरोध को तोड़ कर राईटर्स बिल्डिंग में घुसने की कोशिश करने लगे जो राज्य सरकार का सचिवालय है.

इसी दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा और आँसू गैस के गोले छोड़ने पड़े जिसमें छह लोग घायल हो गए.

पुलिस कार्रवाई के बाद बड़ी संख्या में जमीयत के कार्यकर्ता सड़क पर बैठ गए जिससे यातायात बाधित हो गया.

संसद में गूँजा नंदीग्राम

इस बीच संसद में भी इस मुद्दे पर ज़ोरदार हंगामा हुआ. लोकसभा में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल ने पश्चिम बंगाल सरकार के ख़िलाफ़ नारे लगाते हुए प्रश्नकाल को स्थगित कर नंदीग्राम की घटना पर चर्चा कराने की माँग की.

इसकी अनुमति नहीं मिलने पर वे लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए और भारी शोरगुल के कारण कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

नंदीग्राम पुलिस फ़ायरिंग में 14 लोग मारे गए थे

बाद में भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने आरोप लगाया कि नंदीग्राम में पुलिसकर्मियों ने कुछ महिलाओं के साथ बलात्कार किया है.

उन्होंने इस मुद्दे पर 'चुप्पी' साधने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की आलोचना की.

स्वराज ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस के एक नेता ने 13 मार्च को ही चिट्ठी लिख कर प्रधानमंत्री को नंदीग्राम में बिगड़ती स्थिति के बारे में आगाह कर दिया था.

ग़ौरतलब है कि 14 मार्च को नंदीग्राम में सलीम समूह के प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र का विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस ने फ़ायरिंग की थी जिसमें 14 लोग मारे गए थे.

माकपा का स्पष्टीकरण

इस बीच मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव प्रकाश करात ने पुलिस फ़ायरिंग की न्यायिक जाँच कराने की माँग की.

उन्होंने स्वीकार किया कि नंदीग्राम में पुलिस ने ज़्यादती की. हालाँकि वो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की विपक्ष की माँग पर नाराज़ दिखे.

करात ने नंदीग्राम से माकपा कार्यकर्ताओं को ज़बर्दस्ती खदेड़ने की कार्रवाई की निंदा नहीं करने के लिए 'लोकतांत्रिक विचारधारा वाले लोगों' आलोचना की.

इस बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को नंदीग्राम में ज़मीन अधिग्रहण रोकने की अधिसूचना जारी कर दी.

बीबीसी से साभार

No comments:

नंदीग्राम पर नयी फ़िल्म

यह फ़िल्म 14 मार्च की घटनाओं के सूक्ष्म विवरण के साथ आयी है.

देखें : नव उदारवाद का नया चेहरा बजरिये नंदीग्राम

देखें : विकास के नाम पर लोगों के उजड़ने की कहानी

उन्होंने मेरे पिता को टुकडों में काट डाला

देखें : न हन्यते

नंदीग्राम में 100 से ज्यादा लोग मारे गये हैं, 200 अब भी लापता हैं. वहां महिलाओं के साथ सीपीएम के कैडरों ने बलात्कार किया. बच्चों तक को नहीं छोड़ा गया है. सीपीएम की इस क्रूरता और निर्लज्जता का विरोध होना चाहिए. हमें नंदीग्राम, सिंगूर और हर उस जगह के किसानों के आंदोलन का समर्थन करना चाहिए, जो अपनी जमीन बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. यह दस्तावेज़ी फ़िल्म किसानों के इसी संघर्ष के बारे में है. यह फ़िल्म नंदीग्राम के ताज़ा नरसंहार से पहले बनायी गयी थी.

नंदीग्राम में जनसंहार के बाद के द्श्‍य

यह फिल्‍म पुलिस द्वारा नंदीग्राम में बर्बर तरीके से की गयी हत्‍याओं एवं उनकी भयावहता व बर्बरता के बारे में है. इसके कई दृ़श्‍य विचलित कर देनेवाले हैं.

नंदीग्राम प्रतिरोध्‍

नंदीग्राम में सरकारी आतंक

देखें : माकपा की गुंडागर्दी

नंदीग्राम में सीपीएम सरकार की पुलिस ने जो बर्बर कार्रवाई की, वह अब खुल कर सामने आने लगी है. यह फ़िल्म उसी बर्बरता के बारे में है. इसके कई दृश्य आपको विचलित कर सकते हैं. आप इसे तभी देखें जब आप वीभत्स दृश्य देख सकने की क्षमता रखते हों. हम खुद शर्मिंदा हैं कि हमें ऐसे दृश्य आपको दिखाने पड़ रहे हैं, पर ये आज की हकीकत हैं. इनसे कैसे मुंह मोडा़ जा सकता है?