सीपीएम की क्रांति

सीपीएम की क्रांति
हम एक लोकतंत्र में रह रहे हैं! 14 मार्च को हुई घटना और उसके बाद सीपीएम के बंद के दौरान गायब हुए दो सौ लोगों का अब तक कोई अता-पता नहीं है्. हां। कुछ लाशें हैं जो इलाके में इस हालत में पायी गयी हैं. क्या हम बता सकते हैं कि इन्होंने किस बात की कीमत चुकायी? क्या हम इसको लेकर आश्वस्त रह सकते हं कि हमें भी कभी ऐसी ही कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी?

Saturday, March 17, 2007

असमानता बढ़ाने वाला है एसईजेड



फैक्ट्री
उत्तर भारत में सॉफ़्टवेयर कंपनियों का झुकाव होना चाहिए
यह भारत में ही संभव है कि कालोनी बनाने वाले प्रोपर्टी डीलर डेवलपर एक झटके में विशेष आर्थिक ज़ोन (एसईजेड) के निर्माता हो जाएँ और एक नहीं, दो नहीं, सैकड़ों की तादाद में एसईजेड कागज़ों पर खड़े हो जाएँ.

अक्तूबर, 2006 के आँकड़ों के हिसाब से देश में 403 एसईजेड या तो औपचारिक तौर पर स्वीकृत हो चुके हैं या फिर उन्हे सिद्धांत रूप में स्वीकृति मिल चुकी है.

अगर सिद्धांतों की बात की जाए तो एसईजेड का उद्देश्य मूलत: निर्यात को बढ़ावा देना है. जिस तरह से प्रोपर्टी डेवलपर एसईजेड पर कूदे हैं, उसे देखकर लगता है कि निर्यात बढ़े या नहीं, प्रोपर्टी के रेट बहुत तेज़ी से बढ़ जाएँगे.

भारतीय रिजर्व बैंक भी इस आशय की चिंता जाहिर कर चुका है. प्रोपर्टी डेवलपरों की दिलचस्पी का अंदाज़ इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि प्रोपर्टी के धंधे वाली कंपनियों के प्रिय राज्य हरियाणा में 46 एसईजेड स्वीकृत हो चुके हैं.

असमानता

कुल स्वीकृत एसईजेड के दस प्रतिशत उस राज्य में स्वीकृत हुए हैं, जहां दूर-दूर तक कोई बंदरगाह नहीं है. बंदरगाहों का रिश्ता एसईजेड से यूँ बनता है कि साजो-सामान की ढुलाई अधिकतर वायु मार्ग से नहीं समुद्र मार्ग से होती है.

दरअसल क्षेत्रीय विकास के नज़रिए का भी एसईजेड के विकास में ध्यान रखा जाना चाहिए. उत्तर भारतीय राज्यों के पास बंदरगाह नहीं हैं, इसमें वे कुछ नहीं कर सकते, पर सॉफ्टवेयर निर्यात के लिए बंदरगाह की ज़रुरत नहीं पड़ती. इसका कारोबार कंप्यूटर और इंटरनेट लाइनों के ज़रिये ही संभव है.

इसलिए समुद्रतटीय राज्यों में एसईजेड के मामले ज़्यादा भाग्य़शाली साबित होंगे. यह अनायास नहीं है कि कुल स्वीकृत एसईजेड के क़रीब 25 प्रतिशत सिर्फ दो समुद्रतटीय दक्षिण के राज्यों में हैं. आंध्र प्रदेश में 54 और कर्नाटक में 46.

इनके अलावा महाराष्ट्र में 75 और गुजरात के लिए 30 प्रस्ताव हैं.पूरी तस्वीर कुछ इस तरह से बनती है कि कुल स्वीकृत एसईजेड में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात इन्हीं चार राज्यों का हिस्सा 50 प्रतिशत से ज़्यादा है.

उत्तर प्रदेश के खाते में सिर्फ 18, मध्यप्रदेश के खाते में सिर्फ 10, राजस्थान के खाते में सिर्फ 11 एसईजेड आए हैं.

बिहार को विकास की सबसे ज़्यादा ज़रुरत है, पर वहां पर एक भी एसईजेड प्रस्तावित नहीं है.

कर्नाटक इस पूरी स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण राज्य के रुप में उभर कर आएगा. अभी ही राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद का करीब तीन प्रतिशत कर्नाटक के सिर्फ एक शहर बैंगलोर से आता है, इन्फ़ोसिस समेत तमाम सॉफ्टवेयर निर्यातकों की बदौलत. नए एसईजेड के चलते यहां नया निवेश आएगा.

उत्तर भारत का पिछड़ना

परंपरागत तौर पर ही उत्तर भारत औद्योगिक विकास के नक़्शे में बहुत पीछे चल रहा है. ऐसे में एसईजेड के मामले में पिछड़ना उत्तर भारत को और पीछे धकेलेगा. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के अध्ययन के हिसाब से कानून-व्यवस्था के मामले में पंद्रह राज्यों में बिहार का नंबर सातवाँ था और उत्तर प्रदेश उसके भी पीछे था नौवें नंबर पर. कर्नाटक का नंबर पहला था, बैंगलोर की स्थिति इसे स्पष्ट करती है.

बेहतर यह हो कि सॉफ्टवेयर से जुड़ी फर्मों का झुकाव उत्तर भारत की तरफ हो और मैनुफैक्चरिंग इकाइयाँ दक्षिण में या गुजरात में या महाराष्ट्र में जाएँ

दरअसल क्षेत्रीय विकास के नज़रिए का भी एसईजेड के विकास में ध्यान रखा जाना चाहिए. उत्तर भारतीय राज्यों के पास बंदरगाह नहीं हैं, इसमें वे कुछ नहीं कर सकते, पर सॉफ्टवेयर निर्यात के लिए बंदरगाह की ज़रुरत नहीं पड़ती. इसका कारोबार कंप्यूटर और इंटरनेट लाइनों के ज़रिये ही संभव है.

इसलिए बेहतर यह हो कि सॉफ्टवेयर से जुड़ी फर्मों का झुकाव उत्तर भारत की तरफ हो और मैनुफैक्चरिंग इकाइयाँ दक्षिण में या गुजरात में या महाराष्ट्र में जाएँ.

बिहार और उत्तरप्रदेश में सॉफ्टवेयर के महत्वपूर्ण एसईजेड केंद्र क्यों नहीं बन सकते. क्या जनसंख्या के हिसाब से बड़े इन राज्यों के विकसित हुए बगैर ही भारतीय अर्थव्यवस्था को विकसित माना जा सकता है?

ये सवाल क्षेत्रीय विकास से जुड़े हुए ज़रुरी सवाल हैं. पर दुखद यह है कि इन सवालों का जवाब तलाशने की फुरसत किसी के पास नहीं है, ना नीति निर्माताओं के पास, ना नेताओं के पास और प्रोपर्टी का धंधा करने वालों के पास तो होने का सवाल ही नहीं है.

बीबीसी से साभार


No comments:

नंदीग्राम पर नयी फ़िल्म

यह फ़िल्म 14 मार्च की घटनाओं के सूक्ष्म विवरण के साथ आयी है.

देखें : नव उदारवाद का नया चेहरा बजरिये नंदीग्राम

देखें : विकास के नाम पर लोगों के उजड़ने की कहानी

उन्होंने मेरे पिता को टुकडों में काट डाला

देखें : न हन्यते

नंदीग्राम में 100 से ज्यादा लोग मारे गये हैं, 200 अब भी लापता हैं. वहां महिलाओं के साथ सीपीएम के कैडरों ने बलात्कार किया. बच्चों तक को नहीं छोड़ा गया है. सीपीएम की इस क्रूरता और निर्लज्जता का विरोध होना चाहिए. हमें नंदीग्राम, सिंगूर और हर उस जगह के किसानों के आंदोलन का समर्थन करना चाहिए, जो अपनी जमीन बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. यह दस्तावेज़ी फ़िल्म किसानों के इसी संघर्ष के बारे में है. यह फ़िल्म नंदीग्राम के ताज़ा नरसंहार से पहले बनायी गयी थी.

नंदीग्राम में जनसंहार के बाद के द्श्‍य

यह फिल्‍म पुलिस द्वारा नंदीग्राम में बर्बर तरीके से की गयी हत्‍याओं एवं उनकी भयावहता व बर्बरता के बारे में है. इसके कई दृ़श्‍य विचलित कर देनेवाले हैं.

नंदीग्राम प्रतिरोध्‍

नंदीग्राम में सरकारी आतंक

देखें : माकपा की गुंडागर्दी

नंदीग्राम में सीपीएम सरकार की पुलिस ने जो बर्बर कार्रवाई की, वह अब खुल कर सामने आने लगी है. यह फ़िल्म उसी बर्बरता के बारे में है. इसके कई दृश्य आपको विचलित कर सकते हैं. आप इसे तभी देखें जब आप वीभत्स दृश्य देख सकने की क्षमता रखते हों. हम खुद शर्मिंदा हैं कि हमें ऐसे दृश्य आपको दिखाने पड़ रहे हैं, पर ये आज की हकीकत हैं. इनसे कैसे मुंह मोडा़ जा सकता है?